भीडतंत्र hindi story

भीडतंत्र
     
राज्य में बढी हुवी अराजकता से सम्राट दुखी हैं । एक रात नींद में उसे स्वप्न आया कि किसी देवी ने उसके तकिये के नीचे एक दवा रखी है । उस दवा को नगर के कुंए में डलवा देना । उसका पानी पीकर लोग पागल हो जायेंगे और राज्य में अराजकता समाप्त हो जायेगी । पागल , अराजक बनने कि बुध्दी खो देंगे ।
      राजा ने महामंत्री को अपना स्वप्न बताया । महामंत्री ने कहा – ‘’ राजन , तकिये के निचे देवी ने यदी दवा रखि हैं तो देख लेते है ।‘’ तकिया उठाकर देखा गया तो दवा कि पुडिया रखी थी । तत्काल सुबह के सूरज निकलने के पहले नगर के कुंओ में दवा डलवा दि गयी  । और जब नगर वासियों ने पानी पिया तो सभी पागल हो गये ।
पागल क्या करते , जैसे ही वे राजा के महल के सामने से निकलते राजा और मंत्री को अपने से भिन्न मन:स्थिती में देखते और कहते जाते राजा और मंत्री पागल हैं ।
दिन भर यहि हुआ , शाम होते होते राजा और मंत्री का दिमाग खराब हो गया । राजा ने मंत्री से कहा – ‘’ मंत्री जि कुछ उपाय सोचो – मेरा तो दिमाग खराब हो गया ।‘’ मंत्री ने कहा – राजन एक हि उपाय हैं । उस पुडिया कि थोडिसी दवा मैंने बचा के रखी थी उसे अपने कुंए में डाल दिजीए ।  महल के कुंए में दवाअ डाल दि गयी । राजा और मंत्री ने पानी पिया । उनकी मन:स्थिती जनता के समान हो गयी ।
अब नगर के लोग कहती है । राजा और महामंत्री कि जय , राजा और महामंत्री कि जय्।

भीड अपने हि अनुसार व्यक्ती को देखती है । जैसे व्यक्ती कि कोई अस्मिता हि नही है ।व्यक्ती खोता जा रहा है भीड से बचकर जो जीवन जिते है उनका हि जन्म सार्थक है ।

अगर आपको हमारी ये कहानी पसंद आई तो कृपया हमारे Facebook page को लाईक जरुर करें ।

Comments