How To Start Business.

To start your own business you need to follow below 6 step where you can learn  How to start Business.


खुद का business शुरू करने के बारें में सोचना आज कल कोई नई बात नहीं हैं, लेकिन जरुरी हैं उसे सही तरीके से शुरू करें।  आप जो भी business करना चाहते हैं, वो या तो sales में होगा या services में। या फिर कुछ ऐसा जो लोग नहीं जानते ,क्योंकि अभी तक इसका किसीने Invention ही न किया हो।


तो चलिए जान लेते है कैसे शुरू करें Business.



1 ) Business Idea :-
Business शुरू करने से पहले आपको एक सही business Idea  चुनना होगा। Idea कुछ ऐसा होना चाहिए जिसमें आपको अच्छा Experience हो, इससे Business में fail होने के chance लगभग 50 % कम हो जाते हैं।
साथ ही आपका Business Idea तय करते वक्त आपको उसका Market potential पता लगाना होगा। इससे आप जान पाएंगे की आपका Business  आपको कितना Return on Investment दे सकता हैं।



2 ) Business Plan :-
Business Idea के बाद आपको एक Business Plan बनाना होगा , जिसमें आप अपने Business  का Analysis करेंगे।
जैसे आपको Business  शुरू करने के लिए किन किन चीजों की आवश्यकता हैं ,किन चीजों के लिए कितना खर्च होगा, कितना Margin मिलेगा, Avarege इनकम क्या होगा , एक महीने का कुल खर्च कितना आएगा ,Marketing की क्या Strategy होगी।
इन सारी चीजों से बनता हैं आपका Business Plan.


3 ) Finance Plan :-

किसी भी Business  को चलाने के लिए, Successful बनाने के लिए Fund की जरुरत तो होती ही हैं.
अब Business Plan में आपने एक अंदाजा तो लगा लिया ही होगा की आपको कितने Fund की आवश्यकता हैं। इस हिसाब से आपके पास कितना पैसा हैं।
अगर आपके पास जरुरी Fund हैं तो अच्छी बात हैं , और अगर नहीं हैं तो आप आपका Plan दिखाकर बैंक से लोन ले सकते हैं।
या फिर कोई Invester ढूंढ़ सकते हैं ,Partnership में भी शुरू कर सकते हैं। इसमें आपको लोन की जरुरत नहीं होगी और एक से भले दो होने से Business में और तेजी लाई जा सकती हैं।


 4 ) Location :-
आपके Business का Location एक अच्छी जगह होना चाहिए ,इसमें आपको निचे दी गई चीजों को भी ध्यान में रखना होगा।
जैसे की , आपका Business आपके suplier और Distributors से ज्यादा दूर नहीं होना चाहिए। इससे आपको supply और Distribution में ज्यादा Time नहीं लगेगा और Delivery जल्दी मिलने से Business  पर एक Positive Impact होगा।
आपका Business एक ऐसी जगह पर होना चाहिए , जहाँ से लोगों का आना जाना लगा रहता हो। इससे आपके Business की Auto - Marketing हो जाएगी और अगर सही जगह चुनी तो हो सकता हैं , आपका Business Centre वहाँ का Landmark हो जाए।



5 ) SetUp Your Business :-
अब आपको आपने चुनी हुई जगह पर आपका Business SetUp लगाना होगा,इसमें आपको उन  चीजों का Instalation करना होगा, जो Business की basic need हैं।
जैसे की जरुरी Machinary खरीदना , leagal Documantation जैसे Licence बनाना ,Electricity मीटर लगाना ,पाणी की व्यवस्था करना ,furniture करना।
आपको इसमें Skilled employee की जरुरत हैं तो आपको उन Post के लिए Employee ढूंढ लीजिये।


6 ) Marketing :-
Marketing में आपको पहले ये पता लगाना होगा की आपका Customer कौन हैं , जैसे की student ,Docters ,Middel Class लोग।
इस तरह से जैसे आपको confirm हो जाए तो उनका Data collect कर लीजिये ,जैसे उनका Mobile नंबर ,पता, Email ID .
इससे आप आपके Customer को आप के Business के बारे में Inform कर सकते हैं। जैसे SMS या Call  कर के ,या फिर उनके पते पर Visit कर के भी आप Marketing कर सकते हैं।


आखीर में आपके बिज़नेस को बढ़ने के लिए कड़ी मेहनत की आवश्यकता तो हैं ही इसे कभी ना भूलें। और अगर आपको ये Article अच्छा लगा तो इसे शेयर जरूर करें। और Comment करें।

धन्यवाद।

Comments